फास्ट फैशन की डरावनी दुनिया [The Shady World of Fast Fashion] | DW Documentary हिन्दी

Your video will begin in 10
Skip ad (5)
How to make your first $1,000 online

Thanks! Share it with your friends!

You disliked this video. Thanks for the feedback!

Added by admin
129 Views
फास्ट फैशन ने कपड़ा उद्योग को तेजी से बदला है. आज पहले से कहीं ज्यादा, करीब 100 अरब उत्पाद हर साल बन रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में नए स्टाइल बनाने और मोटा मुनाफा कमाने की होड़ मची है. और ये विशाल दायरा, बढ़ता ही जा रहा है. अनुमान है कि साल 2030 तक ये क्षेत्र 60% प्रतिशत और बड़ा हो जाएगा.

लेकिन सस्ते कपड़ों की कीमत ज़्यादा होती है- कामगारों की दयनीय हालत और पर्यावरण की तबाही. तेल उद्योग के बाद, कपड़ा उद्योग दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्रदूषक है...

कपड़ा बनाने के लिए फास्ट फैशन निर्माताओं का पसंदीदा पदार्थ है विस्कोस. ये लकड़ी के रेशों से बनता है. और इसे जलवायु-हितैषी की तरह पेश किया जाता है. लेकिन इससे कपड़ा बनाने में भी तमाम रसायन इस्तेमाल किए जाते हैं. ये रसायन लोगों को गंभीर रूप से बीमार कर रहे हैं, ना सिर्फ कामगारों को, बल्कि फैक्ट्री के आसपास रहने वालों को भी. जैसा भारत के मध्य प्रदेश राज्य में हो रहा है.

इसी दौरान, यूरोप में हर साल 4 लाख टन कपड़े कचरे में फेंके जाते हैं. 1 प्रतिशत से भी कम कपड़े रिसाइकल किए जाते हैं. फैशन जगत सस्टेनेबल होने का दिखावा तो करता है, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है.


#DWDocumentaryहिन्दी #DWहिन्दी #ज़ारा #फास्ट फैशन

------------------------------------------------

अगर आपको वीडियो पसंद आया और आगे भी ऐसी दिलचस्प वीडियो देखना चाहते हैं तो हमें सब्सक्राइब करना मत भूलिए.

विज्ञान, तकनीक, सेहत और पर्यावरण से जुड़े वीडियो देखने के लिए हमारे चैनल DW हिन्दी को फॉलो करे: https://www.youtube.com/dwhindi

और डॉयचे वेले की सोशल मीडिया नेटिकेट नीतियों को यहां पढ़ें: https://p.dw.com/p/MF1G
Category
FASHION

Post your comment

Sign in or sign up to post comments.

Comments

Be the first to comment